न्यूज़

मिली भगत के चलते शासकीय भूमि बनी भू माफियाओं के लिए करोड़ों का व्यापार…?, पटवारी ने कहा जल्द ही होगी प्रभावी कार्यवाही

मिली भगत के चलते शासकीय भूमि बनी भू माफियाओं के लिए करोड़ों का व्यापार…?, पटवारी ने कहा जल्द ही होगी प्रभावी कार्यवाही

नीमच। मिली भगत के चलते शासकीय भूमि बनी भू माफियाओं के लिए करोड़ों का व्यापार…?, पटवारी ने कहा जल्द ही होगी प्रभावी कार्यवाही। जिला नीमच अंतर्गत जावद तहसील के सरवानिया महाराज में शासन द्वारा वर्ष 2001-02 में शासकीय भूमि सर्वे 38 व 40 में से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति के लोगो को भूमि के भू स्वामी प‌ट्टे दिये थे, लेकिन सरवानियों महाराज का नक्शा नही होने की वजह से प‌ट्टेदार लोगो को भूमि का कब्जा नही दिया गया। पट्टेदार लोगो द्वारा शासकीय पट्टे की भूमि का कब्जा दिलाने के लिये कई बार शासन व राजस्व अधिकारी को आवेदन पत्र भी दिये गये थे लेकिन फिर भी भूमि पट्टेदार लोगो उक्त सर्वे नंबर की भूमि मैसे मौके पर कब्जा नहीं दिया गया ।

शासकीय पट्टे की भूमि अहस्तांतरणीय हैं। इस बात की सम्पूर्ण जानकारी तत्कालिन मौजा पटवारी व वर्तमान मौजा पटवारी विनोद राठौर को रही है। सर्वे नंबर 38 व 40 के कई बटांकन हो गये हैं, जो भूमि सरवानिया महाराज में पुलिस चौकी के पास से शुरू होकर नीमच की और मुख्य रोड़ से लगी होकर उपरोक्त वर्णित सर्वे नंबर भूमि का बड़ा रकबा है। जिसमें से अधिकतर भूमि शासकीय हैं। जिसका पिछले कई महिनो से भू माफिया द्वारा भूमि के अतिक्रमणकर्ता/कब्जेदार लोगो से मिलकर नीमच सिंगोली मुख्य रोड़ के पास की शासकीय भूमि का लाखो रूपये में सौदा किया जा रहों है तथा शासकीय भूमि रजिस्ट्री कराने के लिये

पट्टे प्राप्त लोगो को रूपयो का लालच देकर नगर व शासन को नुकसान पहुंचाने के लिये पट्टे प्राप्त लोगो से मुख्य रोड़ के पास की भूमि की चतुरसीमा लिखाकर शासन की बेशकिमती भूमि को क्रय/विक्रय करने के लिये भू माफिया द्वारा मौजा पटवारी विनोद राठौर से सांठगाठ कर पट्टे प्राप्त लोगो से असत्य दस्तावेजो के आधार पर आवेदन पत्र शासकीय भूमि विकय की अनुमति आवेदन पत्र जिला कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये गये तथा किये जा रहे हैं। जिसका शासकीय पट्टेदार को आवेदन पत्र करने व भूमि विक्रय अनुमति प्राप्त करने का कोई अधिकार नहीं हैं।

भूमाफियाओ द्वारा अहसतांतरणीय शासकीय पट्टे का शासन को नुकसान पहचाने के लिये उपयोग किया जा रहा है। यदि श्रीमान द्वारा असत्य दस्तावेजो के आधार पर पट्टेदार लोगो को भूमि विक्रय करने की अनुमति दी गई तो सरवानियों महाराज में नीमच सिंगोली मुख्य रोड की शासकीय सम्पूर्ण भूमि भूमाफियाओं के हाथो में चली जायेगी तथा शासन की बेशकिमती भूमि पर भू माफियाओ का कब्जा हो जायेगा तथा, इससे शासन व नगर को बहुत बड़ा नुकसान होगा तथा भू माफिया द्वारा शासन की बेशकिमती भूमि पर प्लाट काटकर करोड़ो का मुनाफा कमाएगें।

जिसे रोका जाना शासन हित व नगर में आवश्यक हैं जिसमे मौजा पटवारी विनोद राठौर को शासन के भूमि के क्रय/विक्रय की सम्पूर्ण जानकारी है, लेकिन भूमाफियाओ से अच्छी सांठगाठ होने के चलते मौजा पटवारी विनोद राठौर ने आज तक तहसीलदार जावद तथा जिला कलेक्टर को शासकीय भूमि कय विक्रय के संबंध में अवगत नही कराया जबकि अवगत कराना उनका प्रथम कर्तव्य था । सरवानियाँ महाराज के नागरिकगण द्वारा शासकीय भूमि बचाने के लिये शासन व नगर के हित को देखते हुए जिला कलेक्टर नीमच के समक्ष आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया तथा मोजा पटवारी को यहा से हटाया जाने की भी मांग की।

Related Articles

Back to top button