नीमच

हिंदू जागरण मंच मालवा प्रांत का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग संपन्न, माजिक एकता के लिए समस्याओं के खिलाफ जाग्रति आवश्यक राजेश भार्गव Good News 1

हिंदू जागरण मंच मालवा प्रांत का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग संपन्न, माजिक एकता के लिए समस्याओं के खिलाफ जाग्रति आवश्यक राजेश भार्गव

नीमच। हिंदू जागरण मंच मालवा प्रांत का दो दिवसीय अभ्यास वर्ग संपन्न, माजिक एकता के लिए समस्याओं के खिलाफ जाग्रति आवश्यक राजेश भार्गव। सभी समाजों में राग द्वेष भाव, वैचारिक मतभेद मिटाकर सामाजिक समरसता की स्थापना करना हिंदू जागरण मंच कार्यकर्ताओं का कर्तव्य है। क्षेत्र में होने वाले सामाजिक कार्यक्रमों जुलूस में हिंदू समाज की भागीदारी के लिए सभी को जागृति लाना आवश्यक है। आरती के समय मंदिरों के भीतर और मंदिरों के बाहर भी श्रद्धालु मंदिर मे इलेक्ट्रॉनिक मशीन का उपयोग बंद हो भक्तों की उपस्थिति अनिवार्य है। तभी सामाजिक क्रांति के परिवर्तन आ सकते हैं और समाज में समानता स्थापित हो सकती है।

यह बात हिंदू जागरण मंच के मालवा प्रांत के प्रांत संगठन मंत्री प्रचारक राजेश भार्गव ने कही। वे हिंदू जागरण मंच मालवा प्रांत जिला नीमच के तत्वावधान में संगठन को नए स्वरूप का क्रियांवन करने के उद्देश्य से द्वितीय दिवस 22 दिसंबर को सांय5 बजे पारसमणी गार्डन के सभा कक्ष में अभ्यास वर्ग आयोजन के शुभारंभ अवसर पर आयोजित सभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा समाज के वर्गों में उच्च नीच की जो गहरी खाई है उसे मिटाने का प्रयास करना होगा। समाज विशेष और विधर्मियों द्वारा हिंदू समाज के मंदिरों की भूमि पर अतिक्रमण को रोकने के लिए कानून की सहायता लेना चाहिए।

हिंदू समाज के सभी संत भी योद्धा का कार्य करते हैं वे समाज में जागृति लाने का कार्य करते हैं समाज सेवा के क्षेत्र में हमें पर्यावरण संरक्षण पर भी कार्य करना होगा।मृत्यु भोज बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को मिटाना होगा।मदिरा और नशा मुक्ति के लिए रोकना और रोकना होगा। तभी समाज में सुधार आएगा।पुराण की ओर यशवंत केलकर की पुस्तक को सभी पढ़कर समाज विकास के लिए आगे बढ़ सकते हैं। भारतीय संस्कृति के संस्कारों की रक्षा के लिए संस्कारों का समय-समय पर मार्गदर्शन की आवश्यक होती है।

सिख समाज हिंदू समाज का ही एक अंग है उसे अलग नहीं समझे।प्रशिक्षण शिविर और वर्ग के माध्यम से युवा वर्ग को अनुशासन के साथ सामाजिक जीवन जीना सिखते हैं। सामाजिक जीवन में रहना की एक अनुभव होता है। सामाजिक कार्यक्रमों से जुड़कर एकाग्रता के साथ समाज विकास पर कार्य करना जीवन का अपना एक अलग अनुभव होता है। समाज में इस प्रकार कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देना कि किसी भी सामाजिक समस्याओं और गलत कार्यों के खिलाफ समाज संगठित होकर आगे बढ़े, झुके नहीं ,रुके नहीं और समाज में निरंतर कार्य करता रहे।

समाज को संगठित करने के लिए 1857 की आजादी लड़ाई में नीमच क्षेत्र के भी अनेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व बलिदान होने वाले लोगों की पुण्यतिथि जयंती मनाना भी एक माध्यम है। लवा प्रांत के कार्यकारिणी सदस्य भगवान सिंह चौहान ने कहा कि सामाजिक बुराई के खिलाफ हिंदू समाज समाज के सभी वर्गों को होने वाले अत्याचारों के खिलाफ जिला प्रशासन पुलिस अधिकारियों को धरना प्रदर्शन ज्ञापन एवं चरणबद्ध आंदोलन के माध्यम से समय-समय पर सूचना देकर सामाजिक अत्याचारों पर अंकुश लगाना प्रत्येक समाज जन का कर्तव्य होता है।

तभी विकसित समाज के निर्माण हो सकता है। जिला संयोजक अजय सिंह कच्छावा ने कहा कि भुमि अतिक्रमण शासन कि भुमि को विधर्मियों के कब्जे से मुक्त हो। नऐ कब्जे होने नहीं देगे ओर पुराने आरटीआई फाईल करे। समाज के वैवाहिक कार्यक्रमों में पहले नाचने वाली बुलाई जाती थी ओर परिवार व्यवस्थाओं मे लगे रहते थे आज खाना बनाने वाले रखने लगे ओर स्वयं नाचने लगे अनुचित है प्राचीन काल में राजा महाराजा नाचने वाली बुलाते थे।सोशल मिडिया पर औरते लड़कियों द्वारा महिलाएं सड़कों पर नृत्य कर रही है यह अनुचित है।

सोशल मीडिया दो धारी तलवार है इस पर किसी भी प्रकार की जानकारी डालने से पहले सोशल मीडिया के बचाव के तकनीक को जरूर सीखें। सोशल मीडिया में फोटो शेयर करने से पहले उसे लोक अवश्य करें ताकि उसे फोटो का कोई दुरुपयोग नहीं कर सके। रिएक्शन मोड पर कभी भी वीडियो नहीं बनाएं। सोशल मीडिया से पुलिस अधिकतर मुलजिमो तक पहुंच रही है। प्राचीन काल में मंदिर जाना पैदल चलना शरीर को स्वस्थ बनाने का एक माध्यम था लेकिन लोगों ने पैदल चलना मंदिर जाना वाहनों की सवारी कर शरीर को रोगी बना लिया।

राम रहीम की आड़ में हिंदू समाज को अधिकतर प्रताडि़त ही किया गया है। हिन्दू समाज कि रक्षा के लिए शास्र व शस्त्र दोनों आवश्यक है इसके बिना हिंदू समाज किसी भी बुराई से नहीं लड़ सकता है। सामाजिक समस्या के खिलाफ सभी समाजों के साथ मिलकर शिक्षा को हथियार बनाना होगा।अभी देश में हिंदू समाज सुरक्षित रह सकता है। अभ्यास वर्ग में जिला सह संयोजक, आयाम टोली, नगर टोली, खंड टोली, नवीन जिला आयाम टोली नगर आयाम टोली, आदि दायित्व वान कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर परआदि समाज जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

अभ्यास वर्ग द्वितीय दिवस विषयों पर वक्ताओं ने विचार रखे। जिसमें अभ्यास वर्ग में शाम 5 बजे शिविरार्थियों का आगमन हुआ, प्रातः 6 से 7 शारीरिक व्यायाम प्रशिक्षण,सांय7 से 8 बजे तक द्वितीय सत्र का उद्घाटन , महिला सुरक्षा और सम्मान पर एडवोकेट रानू अटल ने, भूमि अतिक्रमण रोकने के विषय पर जिला सह संयोजक अजय श्रीवास्तव ने, कार्यालय, युवा, स्वावलंबन गतिविधियों को रोकने,संवेदनशील क्षेत्र का अध्ययन कर समस्याओं के निराकरण पर जिला संयोजक अजय कच्छावा ने आयामो

व महिला पर पूजा यादव ने, प्रचार विषय पर प्रतीक सिंह ने, आर्थिक आयाम व संपर्क विषय पर संजय गौहर ने, सूचना संग्रह विषय पर अनिल सुथार, केंद्रीय कार्यक्रम पर भगवान सिंह चौहान अखंड भारत संकल्प दिवस पर जगदीश खत्री ने, शक्ति पूजन महापुरुषों की जयंती और पुण्य स्मरण पर राजेश भार्गव नेघ् वर्तमान परिपेक्ष्य में गहनता और विस्तार के साथ प्रकाश डाला।

वर्ग की भूमिका पर सूचना, 9ः30 पर द्वितीय सत्र कार्य महिला सुरक्षा और सम्मान भूमि अतिक्रमण रोकना प्रमुख विषय था।शांति पाठ के बाद कार्यक्रम का विश्राम हुआ।
सामाजिक समरसता का संदेश दिया समाजों ने,

अभ्यास वर्ग के मध्य ब्राह्मण समाज के एडवोकेट दिलीप शर्मा, मनोज शर्मा ,इंजीनियर राजेश चतुर्वेदी ,अरुण शर्मा ,गजेंद्र शर्माऔर वाल्मीकि समाज के गोपाल नरवाल ,अजय डगले ,राजू घेंघठ, एडवोकेट शशी कल्याणी, विनोद कलोसिया, रोहित नरवाले, सोनू पथ रोड, अविनाश घेंघठ ,अमन नरवाले, करण नकवाल, संदीप पवार, आदि ने एक साथ भाग लेकर समाज को सामाजिक समरसता का संदेश दिया।

ब्लैक बेल्ट खिलाड़ी सुरभि सांखला का किया सम्मान,
अभ्यास वर्ग के मध्य पाकिस्तान में खेल प्रतियोगिता के दौरान तजाकिस्तान के खिलाड़ी को पराजित कर भारत के लिए रजत पदक जीतने वाली खिलाड़ी सुरभि सांखला व उनके कोच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विक्रम शर्मा का हिंदू जागरण मंच पदाधिकारीयों द्वारा भगवा दुपट्टा ओढ़ा कर सम्मान किया गया

यह भी पढ़ें : पोषध वृत आत्मा को पवित्र करने का साधना- अमी पूर्णा श्री जी महाराज साहब, अमृत प्रवचन श्रृंखला प्रवाहित

हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच,हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच, हिंदू जागरण मंच

Related Articles

Back to top button