मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की 85 नामों की दूसरी लिस्ट, तीन उम्मीदवार बदले, किसे कहां से मौका?

ऐप पर पढ़ें

MP Congress Second List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 85 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। कांग्रेस ने इस लिस्ट के जरिए 3 विधानसभा सीटों पर पूर्व में घोषित उम्मीदवारों को बदल भी दिया है। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, इस लिस्ट में सबसे प्रमुख नाम रवींद्र सिंह तोमर का है जो दिमनी विधानसभा सीट पर केंद्रीय कृषि मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को चुनौती देंगे।

अब तक 229 नाम

इस तरह कांग्रेस अब तक कुल 229 विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। इससे पहले कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। इसमें 19 महिलाओं समेत 144 उम्मीदवार के नाम शामिल थे। इसके साथ ही कांग्रेस ने 17 नवंबर को होने वाले 230 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए एक को छोड़कर सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

गोटेगांव और पिछोर सीटों पर बदले उम्मीदवार

वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रजापति का टिकट काटने के बाद कांग्रेस ने उन्हें गोटेगांव से फिर से मौका दिया है। पहली लिस्ट में नर्मदा प्रजापति का नाम नहीं था। दूसरी सूची में गोटेगांव से उम्मीदवार बदलते हुए कांग्रेस ने प्रजापति को फिर से मौका दिया है। इसी तरह शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा सीट से शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को मौका दिया गया है। 

दतिया सीट पर भी बदला कंडिडेट

कांग्रेस ने दतिया विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बदल दिया है। अब अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को चुनाव मैदान में उतारा गया है। वह बीजेपी प्रत्याशी और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। पूर्व विधायक भारती ने अतीत में नरोत्तम मिश्रा को हराया था लेकिन पिछला चुनाव मामूली अंतर से हार गए थे। दतिया से अवधेश नायक के नामांकन का पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के एक वर्ग ने विरोध किया था, जिसके बाद आलाकमान को उम्मीदवार बदलना पड़ा।

फग्गन सिंह कुलस्ते के खिलाफ चैन सिंह वर्कड़े

कांग्रेस ने निवास विधानसभा क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के खिलाफ चैन सिंह वर्कड़े को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं सीधी से भाजपा उम्मीदवार एवं सांसद रीति पाठक के खिलाफ ज्ञान सिंह को टिकट दिया है। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हुई थी जिसमें उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। पहली सूची में कमलनाथ को छिंदवाड़ा से टिकट दिया गया था। वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघीघाट विधानसभा सीट से मौका दिया गया है। 

बढ़ाइये हाथ, फिर कमलनाथ

कांग्रेस ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा- बढ़ाइये हाथ, फिर कमलनाथ… सभी उम्मीदवारों को प्रचंड जीत की अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं। वहीं मध्य प्रदेश राज्य इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने एक्स पर कहा- कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज अपने 88 प्रत्याशियों दूसरी सूची जारी कर दी है। मैं सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देता हूं। कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार केवल विधायक बनने के लिए खड़े नहीं हो रहे हैं, वरन मध्य प्रदेश का भविष्य संवारने के लिए चुनाव के मैदान में उतरे हैं।

सब अपने कर्तव्य में जुट जाएं- कमलनाथ

कमलनाथ ने कहा- आइये आज से हम सब अपने कर्तव्य में जुट जाएं और मध्य प्रदेश से 18 साल के कुशासन का अंत करने के लिए कमर कस लें। मध्य प्रदेश में प्रचंड बहुमत से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाएं। जय कांग्रेस, विजय कांग्रेस… इस लिस्ट में मुरैना से दिनेश गुर्जर, ग्वालियर से सुनील शर्मा, भिंड से चौधरी राकेश चतुर्वेदी, सीधी से ज्ञान सिंह, गुना से पंकज कनेरिया, जबलपुर कैंट से अभिषेक चौकसे चिंटू, रीवा से राजेंद्र शर्मा, भोपाल दक्षिण-पश्चिम से पीसी शर्मा जबकि भोपाल उत्तर से आतिफ अकील को टिकट दिया गया है। 

Source link

Related Articles

Back to top button