नीमच

मतगणना कार्य अति महत्वपूर्ण कार्य है इसे सावधानीपूर्वक करें- श्री जैन, मतगणना पूर्व की तैयारियों एवं प्रक्रिया संबंधी बैठक सम्पन्न

मतगणना कार्य अति महत्वपूर्ण कार्य है इसे सावधानीपूर्वक करें-श्री जैन

मतगणना पूर्व की तैयारियों एवं प्रक्रिया संबंधी बैठक सम्पन्न

नीमच। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने बताया, कि मतगणना कार्य एक अत्यन्त महत्वपूर्ण कार्य है, मतगणना का कार्य सावधानीपूर्वक करें। इसमें किसी तरह की गलती न हो गणना के दौरान पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता बरते तथा निर्वाचन नियमों का अनुसरण करें। इस अवसर पर एडीएम सुश्री नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव साहू, संयुक्त कलेक्टर राजेश शाह, तीनो एस.डी.एम. सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

       बैठक में मास्टर ट्रेनर्स डॉ.राजेश पाटीदार ने ईव्हीएम से मतों की गिनती की प्रक्रिया को प्रजेन्टेशन के माध्यम से समझाया। उन्होने आंतरिक सुरक्षा घेरे का प्रोटोकॉल, मतगणना स्थल का आयोग द्वारा अनुमोदन एवं गणना स्थल की व्यवस्था, विधान सभावार कक्षों के क्रमांक, राउण्ड की संख्या, काउंटींग एजेंट, गणना हॉल में अभ्यर्थियों की बैठक, गणना पूर्व की तैयारी, सुरक्षा व्यवस्था, गणना स्टॉफ की नियुक्ति, गणना हाल में प्रवेश का नियम, गणना स्थल पर मोबाईल का उपयोग, आवश्यक सामग्री, पोस्ट बेलेट, वीडियोग्राफी, मतगणना उपरांत सीलिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया। आयोग के निर्देशानुसार सम्पूर्ण गणना की वीडियोग्राफी की जाएगी, प्रत्येक टेबल की नहीं। प्रेस एवं मीडिया को कव्हरेज के लिए हाथ या कंधे वाला कैमरा ले जाने की अनुमति होगी एवं किसी ईव्‍हीएम पर कैमरा फोकस नही किया जाएगा और ना ही ऐसा फोटोग्राफ्स लिया जाएगा।

मतगणना व्यवस्था के दायित्वः-मतगणना दल गठन एवं रेण्डमाईजेशन, स्थल व्यवस्था, कानून व्यवस्था तथा मजिस्ट्रेट ड्यूटी, स्ट्रांग रूम, सिलिंग सामग्री, आईटी टीम एंव ईटीपीबीएस की गणना, कन्ट्रोल रूम एवं कम्यूनिकेशन रूम, चाय, स्वल्पाहार, भोजन व्यवस्था, मीडिया सेन्टर, परिवहन व्यवस्था, साफ-सफाई व्यवस्था, स्वास्थ्य समिति, संचार व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था आदि दायित्व विभिन्‍न विभागों के अधिकारियों के सौपे गये है।

Related Articles

Back to top button