राजस्थान

तिरूपति स्वरूप में ठाकुरजी के दर्शन ने भक्तों का मनमोहा

तिरूपति स्वरूप में ठाकुरजी के दर्शन ने भक्तों का मनमोहा

निंबाहेड़ा। मेवाड़ के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ पर कार्तिक शुक्ला एकादशी के पावन अवसर पर यहां विराजित ठाकुरजी सहित पंचदेवों का श्रृंगार देखते ही बनता था। जहां ठाकुरजी को तिरूपति स्वरूप में सजाया गया। वहीं स्कंध माता, गायत्री माता, पंचमुखी हनुमानजी एवं काल भैरव की प्रतिमाओं का श्रृंगार भी आकर्षण का केन्द्र बना रहा। वहीं देवोत्थापन एकादशी के उपलक्ष्य में ठाकुरजी को प्रथम बार तिरूपति बालाजी का स्वरूप धराया गया। उनकी यह मनमोहिनी छवि भक्तों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी रही। प्रात: श्रृंगार आरती से लेकर रात्रि शयन आरती तक सैकड़ों भक्तों ने अपने आराध्य की अनुपम छवि के दर्शन कर स्वयं को धन्य किया।

201 थाल में न्यौछावर किया छप्पनभोग: देवोत्थापन एकादशी के उपलक्ष्य में ठाकुर श्री कल्लाजी को 201 थाल में धराए गए छप्पनभोग की झांकी देखते ही बनती थी। श्रीनाथ जी एवं द्वारकाधीश को अर्पित किए जाने वाले नानाविधभोग के रूप में पिछले तीन दिनों से तैयार की गई अनेक प्रकार की मिठाईयां, नमकीन व्यंजन, सूखे मेवे, मौसमी फल भेंट किए गए। जिनकी छप्पनभोग की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही।

ठाठ तो ठाकुरजी के: अपने आराध्य के दर्शन करने आए कई कल्याण भक्तों ने ठाकुर जी की मनोहारी छवि के दर्शन करते हुए कहा कि ठाठ तो वास्तव में ठाकुरजी के है। कल्याण नगरी के राजाधिराज के रूप में उन्हें समय-समय धराए जाने वाले विभिन्न स्वरूपों की झांकी भक्तों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनती जा रही है। वहीं वेदपीठ के न्यासियों एवं कल्याण भक्तों की ओर से समय- समय पर आयोजित किए जाने वाले उत्सव एवं अन्य कार्यक्रमों से यहां की छवि देश के कोने-कोने तक पहुंचने लगी है।

Related Articles

Back to top button