जीवन शैली

ज्यादा Screen Time कर सकता है आपके बच्चे के दिमाग को प्रभावित, इन तरीकों से करें इसे कम

ज्यादा Screen Time कर सकता है आपके बच्चे के दिमाग को प्रभावित, इन तरीकों से करें इसे कम

अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से कई नुकसान हो सकते हैं। कई स्टडीज के विश्लेषण के बाद पता चला है कि स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से आपके बच्चे के दिमाग पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इसलिए बच्चों का स्क्रीन टाइम मैनेज करना बहुत जरूरी है। जानें किन तरीकों से आप उनकी स्क्रीन टाइम कम कर सकते हैं।

 नई दिल्ली। स्मार्ट फोन, लैपटॉप, टीवी ये सभी हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं और हम अपने दिन के कितने ही घंटे इनकी स्क्रीन पर देखते हुए निकालते हैं। सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि बच्चों का भी काफी समय फोन और लैपटॉप को देखते हुए निकलता है। अब केवल एंटरटेनमेंट ही नहीं बल्कि पढ़ाई, खेलना सब कुछ इन्हीं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज पर होता है। लेकिन, क्या इतना अधिक स्क्रीन टाइम आपके बच्चे की सेहत के लिए ठीक है? हाल ही में कुछ स्टडी का विश्लेषण करने के बाद यह पता चला है कि डिस्ऑर्डर स्क्रीन यूज और बच्चों की ब्रेन फंक्शनिंग के बीच गहरा संबंध है।

इस रिसर्च में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि बच्चों स्क्रीन टाइम अधिक होने की वजह से उनके दिमागी विकास पर क्या असर पड़ता है। यह पता लगाने के लिए 34 स्टडी का विश्लेषण किया गया और पाया गया कि स्क्रीन टाइम अधिक होने की वजह से जिन बच्चों में डिसऑर्डर स्क्रीन यूज की समस्या है, उनका कॉग्निटिव विकास ठीक से नहीं हो पाता। इस रिसर्च से यह बात साफ हो जाती है कि बच्चों के स्क्रीन टाइम को कम करने की जरूरत है, लेकिन आज के समय में यह बहुत मुश्किल हो सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों के स्क्रीन टाइम करे कम।

खाते समय बच्चों को फोन या टीवी न देखने दें। खाते समय किसी डिस्ट्रैक्शन की जरूरत नहीं होती है। इसलिए इस समय उन्हें फोन, टैब आदि का इस्तेमाल न करने दें। कोशिश करें कि आप उनके साथ बैठकर खाना खाएं या बात-चीत करें, जिससे वे बोर न हो और मन बहलाने के लिए फोन का इस्तेमाल न करने लगें।

उनके बेड रूम से फोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि को बाहर रखें। उनके सोने के कमरे में इन चीजों को रखने से उनका ध्यान बार-बार इस ओर आकर्षित होगा। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि उनके सोने से एक घंटा पहले उन्हें फोन आदि न चलाने दें।

विडियो गेम खेलने के बदले उन्हें बाहर जाकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका स्क्रीन टाइम भी कम होगा और फिजिकल एक्टिविटी करने से उनकी सेहत भी ठीक रहेगी। इसके अलावा ब्रेन टीजर एक्टिविटीज जैसे पजल, बोर्ड गेम्स आदि खेल सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. फोन, लैपटॉप आदि हमारी लाइफ का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं।
  2. अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से बच्चों का कॉग्नीटिव विकास प्रभावित होता है।
  3. बच्चों की स्क्रीन टाइम कम करने के लिए खाते समय फोन का इस्तेमाल न करने दें।

 

 

Related Articles

Back to top button