नीमच

जल जीवन मिशन योजना से जावद विधानसभा के 242 गांवों में घर-घर गांधी सागर का पानी-श्री सखलेचा

जल जीवन मिशन योजना से जावद विधानसभा के 242 गांवों में घर-घर गांधी सागर का पानी- श्री सखलेचा

जावद। घर-घर नल से जल पहुंचे, इसके लिए जिले में जल जीवन मिशन योजना लागू हुई, जिसके तहत जावद विधानसभा के 242 गांवों में घर-घर गांधी सागर बांध का पानी पहुंचेगा और आने वाले समय में क्षेत्र में पानी की समस्या का निदान होगा।
यह बात जावद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने जनसंपर्क के दौरान आमजन से संवाद के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिए जल संसाधन विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने अनेक कार्य किए हैं, जिसमें 2318.65 लाख रूपए की लागत से विधानसभा क्षेत्र में 65 नलजल योजनाएं प्रारंभ की गई है, ताकि गांवों में घर-घर तक पानी पहुंचे। इसके अलावा गांवों में पेयजल की दिक्कत न हो, इसके लिए 19 करोड़ रूपए की लागत से 882 नलकूप का खनन करा कर हैंडपंप लगाए हैं। साथ ही ऐसे कुएं व नलकूप का जल स्तर नीचे जाने पर 12 करोड़ रूपए का व्यय कर 295 मोटर पंप लगाकर पानी की उपलब्ध कराने के विकास कार्य भी श्री सखलेचा किए हैं।

20 साल में दोगुना हुआ सिंचित कृषि भूमि का रकबा

कैबिनेट मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र में बीते 20 सालों में सिंचाई का रकबा भी दोगुना हुआ है। उन्होंने बताया कि जावद विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2003 से 2023 तक सिंचित कृषि भूमि का रकबा 3966 हेक्टेयर से बढ़कर 6587 हेक्टेयर हो चुका है। नीमच – जावद क्षेत्र के लिए 3200 करोड़ रूपए की वृहद माइक्रो सिंचाई परियोजना कार्य शुरू हो चुका है,

जिसके पूर्ण होते ही आगामी माह में जावद क्षेत्र की 50 हजार हेक्टेयर से ज्यादा भूमि सिंचित होगी । इसके अलावा 6613 लाख रूपए लागत की दो वृहद सिंचाई योजनाएं प्रस्तावित है तथा 2240 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए 8720 लाख रूपए लागत की 6 योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है, जिसका पूरे जावद विधानसभा क्षेत्र को लाभ मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button