मध्यप्रदेश

एमपी कांग्रेस में थम नहीं रही अंदरूनी कलह, दूसरी लिस्ट के बाद भी कई सीटों बागियों ने बुलंद की आवाज

ऐप पर पढ़ें

Madhya Pradesh Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 88 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीद थी कि इस लिस्ट के बाद बागियों की चुनौती दूर होगी लेकिन यह और बढ़ती मालूम पड़ रही है। हालांकि कांग्रेस ने दूसरी सूची में तीन सीटों पर उम्मीदवार बदले हैं। फिर भी अंदरूनी खींचतान बरकरार है। सूबे में कई विधानसभा सीटों पर बागी ताल ठोंकते नजर आ रहे हैं। इस रिपोर्ट में उन सीटों का लेखाजोखा जहां से बागी निर्दलीय लड़ने का मन बना रहे हैं या ऐसा ऐलान कर चुके हैं।  

दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर विरोध, मुरैना में चुनौती

सूबे में दो दर्जन से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस के भीतर विरोध दिख रहा है। मुरैना की सुमावली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक अजब सिंह कुशवाहा का टिकिट कट गया है। इससे समर्थकों में आक्रोश है। वहीं अजब सिंह ने कांग्रेस नेताओं पर प्रतिद्वंदी से टिकट के बदले करोड़ों रुपए लेने का आरोप लगाया है। उन्होंने कमलनाथ को चुनौती दी है कि यदि मुरैना कि 6 विधानसभा सीटों में से किसी एक पर भी कांग्रेस जीत जाए तो वह राजनीति छोड़ देंगे। 

नेता कर रहे निर्दलीय लड़ने का ऐलान

टीकमगढ़ जिले की खरगापुर विधानसभा सीट पर टिकट नहीं मिलने से नाराज अजय सिंह यादव निर्दलीय मैदान में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं रीवा विधानसभा सीट से कविता पांडेय आवाज उठा रही हैं। सेमरिया सीट से अभय मिश्रा को टिकट दिए जाने का विरोध हो रहा है। वह भाजपा से आए हैं। महू सीट से अंतर सिंह दरबार को टिकट नहीं दिए जाने के बाद विरोध दिख रहा है। अंतर सिंह दरबार अब महू से निर्दलीय लड़ेंगे। कांग्रेस ने 15 दिन पहले ही भाजपा से आए रामकिशोर को टिकट दिया है।

इन सीटों पर भी बागी ठोंक रहे ताल

ग्वालियर दक्षिण सीट से केदार कंसाना को कांग्रेस ने टिकट नहीं दिया है। इससे उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वह चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। उज्जैन उत्तर से विवेक यादव भी बगावत पर उतर आए हैं। कांग्रेस ने उनको टिकट नहीं दिया था। शाजापुर की कालापीपल विधानसभा से छाताभुज तोमर भी बगावत का बिगुल फूंक चुके हैं। कांग्रेस से टिकट कटने पर उन्होंने AAP का दामन थामा है। बिजावर से टिकट नहीं मिलने पर राजेश शर्मा भी कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं। 

डेमेज कंट्रोल की कोशिश नाकाफी

हालांकि कांग्रेस की ओर से डैमेट कंट्रोल की कोशिश भी हुई है लेकिन इसे नाकाफी बताया जा रहा है। कांग्रेस ने दतिया से अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को उम्मीदवार बनाया है। पहले राजेंद्र भारती का टिकट काट दिया गया था जिसको लेकर उनके समर्थकों में भारी आक्रोश देखा जा रहा था। कांग्रेस ने पिछोर विधानसभा सीट पर भी उम्मीदवार बदला है। शैलेंद्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया गया है। वहीं गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र से शेखर चौधरी की जगह नर्मदा प्रसाद प्रजापति को उतारा गया है। पहले प्रजापति का टिकट कट गया था। 

Source link

Related Articles

Back to top button