नीमच

सी.आर.पी.एफ. ने मनाया ‘‘पुलिस स्मृति दिवस‘‘

नीमच । सी.आर.पी.एफ. में ग्रुप केन्द्र के तत्वाधान में स्टेशन स्तर पर पुलिस स्मृति दिवसश् मनाया गया । स्मृति कार्यक्रम का आयोजन त्रिगंजा पार्क स्थित शहीद स्मारक स्थल पर किया गया । कार्यक्रम में सीटीसी नीमच के महानिरीक्षक सन्दीप दत्ता बतौर मुख्य अतिथि रहे । उन्होने इस विशेष दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुये अपने संबोधन में बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख जम्मू-कश्मीर के हॉट स्प्रिंग नामक स्थान पर चीनी फौज ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक पेट्रोलिंग टुकड़ी पर घात लगाकर हमला किया था । परन्तु करिपुबल के बहादुर जवानों ने संख्या में बहुत बड़ी चीनी सेना का बहादुरी के साथ डटकर मुकाबला किया एवं मुँह तोड़ जवाब देते हुये चीनी सेना को आगे बढ़ने से रोका । इस आक्रमण में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान वीरगति को प्राप्त हुए । इन वीरों के बलिदान को स्मरण करने व उनसे प्रेरणा ग्रहण करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को पूरे देश के राज्य पुलिस बल तथा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस द्वारा अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए शहीद हुए शूरवीरों की स्मृति में पूरे देश में पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है । इस मौके पर उन्होंने देश के सभी प्रांतों केन्द्र शासित प्रदेशों व अर्द्ध सैन्य बलों के 1 सितंबर 2022 से 31 अगस्त 2023 तक के विभिन्न संवर्ग के सभी शहीद अधिकारियों और कर्मचारियों के पदनाम व उनके नाम का वाचन कर उन्हें सम्मान दिया । देश सेवा की उनके जज्बे को नमन करते हुए मुख्य अतिथि द्वारा शहीद स्मारक तक धीमी चाल में बैण्ड की धुन के साथ रीथ चढाकर शहीदों का सम्मान किया । उपस्थिति सभी वरिष्ठ अधिकारियों एवं जवानों के साथ शहीदों की स्मृति में शीश झुकाकर मौन रखा गया और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।

इसके बाद  (केसरी) तेरी मिट्टी में मिल जावां बैण्ड की धुन के साथ शहीदों को याद किया गया और अंत में बैण्ड वतन की रहा में वतन के नौजवां शहीद हो… की मधुर ध्वनि के साथ कार्यक्रम का समापन्न हुआ ।
इस अवसर पर एसएलसी खूप उप महानिरीक्षक ग्रुप केन्द्र नीमच, ब्रिगेडियर अनमोल सूद उप महानिरीक्षक आरण्टीण्सी नीमच  राम कृष्ण उप महानिरीक्षक रेंजए नीमच डॉ पीण्एनण् सोलंकी उप महानिरीक्षक चिकित्सा संयुक्त अस्पताल नीमच व स्टेशन स्थित सभी संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारीगण अधिनस्थ अधिकारीगण तथा जवानों ने हार्दिक श्रद्धा के साथ जांबाज शहीदों की शहादत को शत्.शत् नमन किया।

Related Articles

Back to top button