राजस्थान

कार्तिक मास की पूर्णिमा के उपलक्ष्य में करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में महास्नान शुरू, amazing No. 1

कार्तिक मास की पूर्णिमा के उपलक्ष्य में करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में महास्नान शुरू

पुष्कर। कार्तिक मास की पूर्णिमा के उपलक्ष्य में करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में महास्नान शुरू, पुष्कर में चारो तरफ श्रदालुओ का रेला, भारी व्यवस्था के बीच श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर बरसात के चलते श्रदालुओं को करना पड़ा अव्यवस्थाओं का सामना

कार्तिक मास की पूर्णिमा के उपलक्ष्य में सोमवार को करोड़ों लोगों के आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में महास्नान हो गया है। इसी के साथ पिछले पांच दिनों से चल रहा पंचतीर्थ स्नान (पुष्कर का धार्मिक मेला) भी संपन्न हो जाएगा। महास्नान के लिए श्रद्धालुओं का रैला रविवार की दोपहर बाद से उमडऩे लग गया। देर शाम तक हजारों धर्मप्रेमी बंधु पुष्कर पहुंच गए है तथा इनके आने का सिलसिला लगातार बना हुआ है। ब्रह्म सरोवर में महास्नान सोमवार की जल्द सुबह ब्रह्मÏ मुहूर्त के बीच शुरू हुआ तथा दिन भर चलेगा।

स्नान के लिए उमडऩे वाली भीड़ के मद्देनजर जिला एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो गया है तथा कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के माकुल बंदोबस्त किए है। घाटों पर गोताखोरों की व्यवस्था की गई है।

महास्नान के लिए तीर्थ यात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। चारों ओर रंग-बिरंगे परिधान पहने ग्रामीण एवं शहरी श्रद्धालुओं का रैला नजर आ रहा है। गऊघाट, कपड़ा बाजार, ब्रह्मा मंदिर सहित कई जगह मेलार्थियों की कैंची लग रही है। वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से मुख्य बाजार समेत प्रमुख चौक-चौराहों पर बेरीकेटिंग की गई है तथा यात्रियों के लिए एक तरफा आवागमन की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालु धार्मिक स्नान कर पुण्य कमाने के साथ मेेले में लगे हवाई झूले, सर्कस आदि का मजा लूट रहे है।

ड्राइफ्रूट से सजाया ब्रह्माजी का मंदिर

कार्तिक मास की पूर्णिमा ब्रह्म चतुर्दशी के उपलक्ष्य में रविवार की सुबह पुजारी लक्ष्मी निवास व कृष्णगोपाल वशिष्ठ के आचार्यत्व मेंं ब्रह्मा मंदिर में ब्रह्माजी का वेदिक मंत्रोचारण के बीच अभिषेक कर सृष्टि रचियता ब्रह्मा जी का मनमोहक श्रृंगार किया गया। कपाट खुलते ही मंगला आरती के दर्शन के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया।

आरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया। उधर दिन भर ब्रह्म घाट पर श्रद्धालुओं का स्नान के लिए जमघट लगा रहा। शाम को घाट पर सरोवर की महाआरती की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में नगर के गणमान्य नागरिक, पुरोहित व श्रद्धालु मौजूद थे। शास्त्रों के अनुसार आज के दिन पुष्कर सरोवर के ब्रह्म घाट में स्नान कर ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने से कार्तिक स्नान का पुण्य मिलता है।

पशु मेले का रंगारंग समापन आज

कार्तिक मास की पूर्णिमा पुष्कर मेले का सोमवार को सुबह 9 बजे समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर मेला मैदान में ग्रामीण खेलकूद, मटका रेस, देशी-विदेशी महिलाओं व पुरूषों के बीच रस्सा-कस्सी का मुकाबला, आकर्षक झांकिया सहित कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। समारोह में मेले के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। शाम को सरोवर के मुख्य घाटों पर महाआरती का आयोजन किया जायेगा।

कार्तिक मास की पूर्णिमा
कार्तिक मास की पूर्णिमा

वन-वे हुआ

अजमेर- पुष्कर मार्ग पर वन वे यातायात चालू कर दिया गया। रविवार को कार्तिक मास की पूर्णिमा अजमेर से पुष्कर पहुंचने वाली रोड़वेज बसों को अजमेर रोड़ चूंगी नाके पर रोका जा रहा है। तथा नागौर बीकानेर की तरफ से आने वाले वाहनों को तिलोरा रोड़ स्थित पावर हाउस के पास फूल मण्डी में रोका जा रहा है। जहां से पैदल यात्री कस्बे में पहुंच रहे है। इस डेढ़ किलोमीटर के रास्ते में जन सैलाब नजर आ रहा है।

महाआरती में उमड़ा भक्तों का रैला

पुष्कर के पांच दिवसीय कार्तिक मास की पूर्णिमा धार्मिक मेले के उपलक्ष्य में पवित्र सरोवर के गऊ घाट, जयपुर घाट, बद्री घाट, वराह घाट, गणगौर घाट व वराह घाट पर हो रही महाआरती में प्रतिदिन धर्मप्रेमी भाग लेकर पुण्य लाभ कमा रहे है।
रविवार को ब्रह्म चतुर्दशी के उपलक्ष्य में बद्री घाट पर पं. शशांक पाराशर द्वारा सरोवर की महाआरती की गई। इससे पूर्व सरोवर का पूजन एवं दुग्धाभिषेक तथा भजन कीर्तन किये गये।

इस माके पर समाजसेवी इन्द्र सिंह पंवार, भजन गायक रामपाल पाराशर, तुषार पाराशर, निलेश पाराशर, प्रतिक पाराशर, युवराज पाराशर, यश पाराशर, कार्तिक पाराशर, गिराराज पाराशर, योगेश वैष्णव, प्रमोद पाराशर, ऋषि पाराशर, लव पाराशर, कुश पाराशर, हर्ष पाराशर समेत धर्मप्रेमी मौजूद थे। इसके अलावा जयपुर घाट पर श्री पुष्कर सरोवर दिव्य महाआरती संघ के तत्वावधान में पं. चन्द्रशेखर गौड़ द्वारा पवित्र सरोवर की महाआरती की गई।

इस मौके पर संघ के संंरक्षक अजय शर्मा, पं० कैलाशनाथ दाधीच, रविशंकर गौड़, यज्ञ नारायण, यश, ईशान गौड़, आलोक भारद्वाज, बाबूलाल दग्दी, अर्चना गौड़, उषा गौड़, गायत्री शर्मा, परिन्शा शर्मा, अरुण शर्मा, शुभम शर्मा, अशोक कुमार गौड़, ओमप्रकाश पाराशर समेत धर्मप्रेमी उपस्थित थे।

भारी व्यवस्थाओं के बीच श्रद्धालु लगा रहे हे आस्था की डुबकी

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले के कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान में भारी व्यवस्थाओ के बीच श्रद्धालु पवित्र सरोवर के घाटों पर आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। जहां जगह-जगह चारों तरफ गंदगी का आलम हो रखा है तो वही आवारा जानवरों के आतंक से श्रद्धालु परेशान हो रखे हैं वही टू व्हीलर वाहन भारी भीड़ में बेरोकटोक घुस रहे हैं। जिन्को रोकने ठोकने वाला कोई नहीं है जगह-जगह चार पहिया ठेलो वालों ने डेरा जमा रखा है जिसके चलते पैदल चलने वाले श्रद्धालुओ को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

देर रात्रि से बिजली गुल, श्रद्धालु और दुकानदार हुए परेशान

कार्तिक मास की पूर्णिमा के महा स्नान पर देर रात्रि से बिजली बंद हो जाने से श्रद्धालुओं और स्थानीय दुकानदारो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा सुबह 4:00 बजे से ही अचानक बिजली बंद हो गई। तथा सुबह 8:00 बजे तक बिजली की सप्लाई नहीं हुई इसके चलते अंधेरे के अंदर ही श्रद्धालुओं को पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगानी पड़ी तो वही जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करने पड़े इस दौरान बाजारों में भारी भीड़ के चलते अंधेरे के अंदर श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बरसात के चलते हुई भारी अव्यवस्था

कार्तिक मास की पूर्णिमा के महास्नान के अवसर पर रात्रि में हुई तेज बरसात से श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो वही मेला क्षेत्र में अव्यवस्थाओं का आलम हो गया बरसात के चलते पशुपालको अस्थाई दुकानदारों और श्रद्धालुओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

ब्रह्मा मंदिर सरोवर और बाजारों में लगी भारी भीड़

कार्तिक मास की पूर्णिमा के महास्नान के लिए देर रात से ही श्रदालुओं का रेला शुरू हो गया तो पुष्कर के चारों तरफ श्रद्धालुओं का रेला ही रेला नजर आ रहा है। वही पवित्र सरोवर के मुख्य घाटो बाजारों और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी बड़ी लाइने देखने को मिल रही है। हर तरफ श्रद्धालुओं का रेला नजर आ रहा है तथा बरसात होने के बावजूद भी श्रद्धालुओ की आस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ा और पवित्र सरोवर के घाटों पर आस्था की डुबकी लगाकर पूजा अर्चना कर जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन कर रहे हैं।

बरसात और ठंड पर पड़ी आस्था भारी

कार्तिक मास की पूर्णिमा के महास्नान के अवसर पर भारी ठंड तथा बरसात होने के बावजूद भी आस्था भारी नजर आई। भारी बरसात होने के बावजूद भी देर रात्रि से पवित्र स्रोत में स्नान का सिलसिला जारी हो गया तथा श्रद्धालुओ ने बरसात और ठंड के अंदर ही पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए तो वही पुष्कर के अंदर चारों तरफ श्रद्धालुओं का भारी भीड़ नजर आ रही है

Malwa First

#कार्तिक मास की पूर्णिमा, #कार्तिक मास की पूर्णिमा

Related Articles

Back to top button