नीमच

योग पत्र व प्राकृतिक चिकित्सा टंच व्यवस्था है, योग जिम पर मनाया भारतीय खतौनी वर्ष

योग पत्र व प्राकृतिक चिकित्सा टंच व्यवस्था है, योग जिम पर मनाया भारतीय खतौनी वर्ष

भारतीय परंपरानुसार दीपावली के अगले दिन महाजनी नव वर्ष की वेला में ज्ञानोदय मेनेजमेंट ग्रुप प्राचार्य डॉ. सुरेन्द्र सिंह शक्तावत, राष्ट्रपति पुरूस्कार प्राप्त शिक्षाविद् रमेश मोरे, सर्राफ हंसराज गुप्ता, श्रीमती खुशबु, आशीष गोयल, रसाहार मर्मज्ञ टीना गर्ग, धैर्य अग्रवाल, वनी, नोडी गोयल, भगवती प्रसाद सहित अन्य लोग इस अवसर पर आधार मातुल्या योग जिम, पुस्तक बाजार, नीमच पर पधारे।

इस अवसर पर डॉ. सुरेन्द्र सिंह शक्तावत, रमेश मोरे व भगवती गोयल को स्मृति चिन्ह भेंट कर आत्मिक स्वागत किया। समारोह में डॉ. शक्तावत ने बताया कि योग, पत्र व प्राकृतिक चिकित्सा वर्तमान की प्रमुख आवश्यकता है। ऐसे में योग प्रेमी गोयल के हाथों होने वाली संचालित योग जिम एक वरिष्ठ कलमकार गुणवंतजी के सानिध्य में चलना श्रेष्ठतम सुयोग है।

पूरा क्षैत्र जानता है, कि श्री गोयल पचास वर्षों से पत्र लेखन में संलग्न है। डॉ. शक्तावत ने छोटे से पत्र का महत्व बताया कि बात जून 93 या 94 की है भादवामाताजी से पिपलिया रावजी के मध्य पड़ने वाले खार का बरसात में रास्ता बाधित हो जाता था। ऐसे में गांव वालों ने अपनी सुझ-बुझ से खजूर के तनों का इस्तेमाल कर कच्चा पूल बनाया जिससे क्षैत्रवासियों को राहत मिली।

बात नेताओं तक पहुंची तो उन्होंने विधायक, सांसद निधी मिलाकर पक्का पुल बनवाया। संयोगवश पुल बनकर तैयार हुआ व रात्रि में जोरदार बारिश हुई कच्चा पुल रहने दिया वह तो रह गया। पर एक दिन पहले पूरा हुआ पक्का पुल बारिश की भेंट चढ़ गया। तब डॉ. शक्तावत ने इस बाबत लघू पत्र नई दुनिया को लिखा तत्कालीन संपादक ने उस पत्र को छापने के पूर्व गंभीरता दिखाई व नीमच ब्यूरो से पत्र की अनुशंसा ली। ब्यूरो नीमच ने जांच कर सत्यता का ब्यौरा पहुंचाया।

फिर विशेष प्रमुखता से नई दुनिया में पत्र प्रकाशित हुआ। पत्र का प्रकाशन विधान सभा में मुद्दा बना। तत्कालीन प्रदेश सरकार में जावद व मनासा के विधायक मंत्री थे। उक्त मुद्दे पर दोनों को शर्मसार होना पड़ा। कहने का तात्पर्य है, कि पत्र बड़े ताकतवर होते है। आज श्री गोयल पत्र लेखन के साथ योग व प्राकृतिक चिकित्सा से अपने आप को जोड़कर बेजोड़ समाज सेवा कर रहे हैं। यह कार्य मील का पत्थर साबित होने के साथ क्षेत्रवासियों को राहत की मंजिल पर पहुंचाएगा। उपस्थितजन का आभार सुश्री टीना गर्ग ने माना।

Related Articles

Back to top button