नीमच

पुराने मंदिर भवन व शिखर को हटाने के लिए किया भूमि पूजन, ग्वालटोली में एक करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से बनेगा नया मंदिर

नीमच। ग्वालटोली में हाईवे रोड पर स्थित दक्षिण मुखी एवं प्राचीन श्री विराट विराय मारूति बालाजी मंदिर का नवनिर्माण किया जा रहा है। मंदिर समिति द्वारा जन सहयोग से यहां एक करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से सुदंर एवं कलात्मक मंदिर का निर्माण किया जाएगा।इसकी रूपरेखा तैयार होने के बाद समिति द्वारा मंदिर निर्माण का ठेका अहमदाबाद की प्रसिद्ध कंपनी को दिया गया है, जो इस मंदिर का निर्माण राजस्थान भरतपुर बयाना के पिंक पत्थर से किया जाएगा। मंदिर निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही मंदिर समिति को भक्तों का सहयोग भी भरपूर मिल रहा है।

श्री विराट विराय मारुति नंदन बालाजी मंदिर समिति (रजि.), ग्वालटोली के अध्यक्ष गोविंद सफा एवं मीडिया प्रभारी श्रवण शर्मा ‘राज’ ने बताया कि मंदिर निर्माण की शुरुआती  प्रक्रिया एवं पत्थरों की नकाशी होने के बाद मंदिर के पुराने भवन एवं शिखर को हटाने के लिए विधिवत रूप से भूमि पूजन का कार्यक्रम मंगलवार को दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। मंदिर पर प्रातः 10:00 बजे से यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

जिसमें मंदिर समिति के पदाधिकारी, संबंधित ठेकेदार एवं अन्य गणमान्य जन मुख्य रूप से सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में मंदिर के पुजारी पं. राकेश शास्त्री द्वारा विधि विधान से मंत्रोचार के साथ मंदिर भवन एवं शिखर को हटाने हेतु भूमि पूजन संपन्न कराया गया। कार्यक्रम से पूर्व मंदिर में विराजमान श्री बालाजी महाराज की पूजा अर्चना की गई एवं उनसे मंदिर निर्माण के लिए अनुमति मांगी गई। मंदिर के पुराने भवन को हटाने के बाद संबंधित खीमज शिल्प कला कंपनी अहमदाबाद द्वारा नए मंदिर के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

कंपनी संचालक मुकेश लोहार ने बताया कि यहां एक करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से 30 बाय 60 की साइज में श्री बालाजी महाराज के मंदिर का निर्माण किया जाएगा, जो पूर्ण रूप से पिंक पत्थरों से बनाया जाएगा। मंदिर के स्तंभों, छत एवं दीवारों पर आकर्षक नकाशी की जाएगी। जिसका कार्य कंपनी के कर्मचारियों द्वारा बीते कुछ महीनो से मंदिर परिसर में युद्ध स्तर पर जारी है।

मंगलवार को आयोजित हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में मंदिर समिति के संरक्षक नंदलाल बानिये , किशन खलीफा, लोकेश रियार, एड. मनोज प्रजापति, सोहन- मोहन हलवाई, रतन सुराह, कुंदन बानिये, राजू दीवान, बीरबल सुराह, प्रहलाद दीवान, दिनेश रियार, मनीष पंवार सहित अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button