नीमच

आराध्या का बेटीयो को जन्म देने वाली माताओं के सम्मान का सेवा  प्रकल्प निरंतर जारी

आराध्या का बेटीयो को जन्म देने वाली माताओं के सम्मान का सेवा  प्रकल्प निरंतर जारी
नीमच। सेवा भावना कि इस कड़ी में समाजसेवी संस्था आराध्या वेलफेयर सोसाइटी द्वारा बेटियों को जन्म देने वाली माताओं का सम्मान के अभियान के चलते  सभी के सहयोग और आशीर्वाद से लगभग 12000 से अधिक माताओं का सम्मान नीमच के राजमाता विजयराजे सिंधिया जिला चिकित्सालय के जच्चा बच्चा वार्ड में कई वर्षों से किया जा रहा है।
सेवा भावना की इस कड़ी में किसी का जन्मदिन या किसी की पुण्यतिथि या कोई शुभ अवसर पर बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को मोतियों की माला पहनकर व कई तरह के गिफ्ट जैसे कि खेल खिलौने, टिफिन, बच्चों के कपड़े, मोजे, मच्छरदानियां, बेबी किट, ड्राई फ्रूट,कंबल, दलिया आदि कई तरह के उपहार देकर सम्मानित किया जाता है आज भी इस अवसर पर जिला चिकित्सालय पहुंचकर श्रीमती सिमरन-तरुण कोटवानी परिवार के द्वारा डोनर के रूप में बेटियों को जन्म देने वाली माता का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर आराध्या वेलफेयर सोसाइटी की संयोजिका श्रीमती एडवोकेट मीनू लालवानी ने बताया कि माता बच्चे के जन्म से ही बहुत लाड़ प्यार से अपनी संतान का पालन पोषण करते हुए पूरा प्रयत्न करती है। कि उनकी संतान को किसी प्रकार के अभाव का सामना न करना पड़े वह स्वयं कष्ट सह लेती है पर अपनी संतान को सुखी रखती है।
माता अपने बच्चे के जन्म से लेकर उसके प्रारंभिक विकास को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और शिक्षा का पहला अनुभव बच्चा अपनी मां से सीखता है एक बच्चे के जीवन में उसका पहला विद्यालय (प्रथम पाठशाला) माता होती है माता बच्चों के भविष्य को एक आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसी से बच्चों का जीवन एक बेहतर मानव पूंजी बनने का एक अंतहीन चक्र कहलाता है इसलिए मातृशक्ति मानव जीवन में शक्तिशाली, मातामयी, ईश्वर रूपी शक्ति कहलाते हुए जग-जन मे पुजनीय योग्य कहलाती है।
ऐसी मातृशक्ति को हम सभी आराध्या वेलफेयर सोसाइटी साथीगण बार-बार नमन वंदन अभिवादन करते हैं। इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित समाजसेवी श्रीमती ज्योति रोहिड़ा, आराध्या संयोजिका एडवोकेट मीनू लालवानी, सिमरन कोटवानी (डोनर), दिव्या लालवानी, जिया रामचंदानी, लाजवंती अंदानी, काजल धामेचा, सोनिया रोहिड़ा, नेहा डाढ़वानी,कुलदीप कौर, मीना कलवानी, पुष्पा कलवानी, भारती मंगवानी, तरुण कोटवानी, चंद्रप्रकाश (मोमू) लालवानी, चंद्रशेखर जायसवार, मोहम्मद रईस हुसैन पटवा, रोहित जायसवार उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button